Pages

Monday, 27 February 2017

मेरी आगामी यात्रा



अपनी इस पोस्ट में मैं किसी यात्रा वृतांत का जिक्र नहीं कर रहा। पिछले कुछ दिनों से मेरे घूमने पर मानो ग्रहण सा लग गया। इन दिनों कही पर भी जाना नहीं हो पाया। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि दिमाग में रह-रहकर घूमने वाला कीड़ा शांत बैठा है। वो तो निरंतर अपनी ओर से प्रयास किये जा रहा है कही घूम आने के लिए। पर मैं ही शांति बनाये हुए हूँ। उसका भी एक कारण है। 



आगामी मार्च को परिवार संग शिमला, हिमाचल प्रदेश घूमने की योजना जो बना रखी है। अब इसके लिए तैयारियाँ भी तो करनी है। यदि मैं अकेले जाता या फिर दोस्तों के साथ जाता तो मुझे कुछ भी तैयारी करने की जरुरत नहीं थी। लेकिन जब परिवार के साथ जाना है तो बहुत सी बातों का ख़्याल रखना पड़ता है जैसे- बेटे के कपडे, खासतौर पर ऊनी कपडे, मोहतरमा के कपड़े.......। तो इन सब के लिए मैं दफ्तर से तो अलग से छुट्टी लेने से रहा। इसलिए बेचारा रविवार इन कामों के भेंट चढ़ ही जाता है। और फिर भी कभी जुराब (मोज़े) तो कभी रुमाल..... छूट ही जाता है जो अगले रविवार को पहले ही बुक कर लेता है। 


मेरा तो एक मात्र काम है जो इस यात्रा में ना केवल मेरे साथ रहेगा अपितु भविष्य में आने वाली सभी यात्राओं में मेरा साथ देगा। कैमरा। मेरा यह काम अभी तक लम्बित है। मेरा एक अच्छा सा कैमरा ख़रीदने का बहुत मन है। लेकिन यह लेना है या नहीं ये फैसला अभी तक विचाराधीन है। चूँकि अब जाने के कुछ ही दिन शेष है इसलिए जल्द ही इस पर फैसला सुनाया जा सकता है। परिवार संग बार-बार बाजार जाने की वजह से मैं अपना एक मात्र काम नहीं कर पा रहा हूँ। ये ही नहीं अब से और हमारी यात्रा वाले दिन के बीच में अब सिर्फ एक रविवार ही आएगा। और उस एकमात्र रविवार में अपने एक मित्र की शादी में शरीक होना है। तो देखते है अब बचें हुए काम कैसे और कब हो पाएंगे। खासतौर पर मेरा कैमरा। 



रेल यात्रा के लिए टिकट भी हो चुके है। बस अब उसी दिन का इंतज़ार है  जिस दिन हमारी ट्रेन शिमला के लिए रवाना होगी। 



इसके साथ-साथ भविष्य में होने वाली और यात्राओं की सूची के ऊपर भी काम चल रहा है जिनको अब कुछ दिनों के लिए विश्राम मोड़ पर डाल दिया गया है। अपनी शिमला यात्रा से आने के बाद ही अगली इन यात्रओं पर प्रकाश डालना उचित रहेगा।  









2 comments:

  1. Good. keep it up @ main musafir anjaani rahoon ka

    ReplyDelete
  2. jaao Chaudhary Sahab Shimla ...fir aake jaldi-jaldi post likhna ..taki hum bhi un palo ko jee sake..

    ReplyDelete